Mumbai Indians Team History in Hindi

By Sportz Prime
Nov. 30, 2019

मुंबई इंडियंस
कप्तान : रोहित शर्मा
होम ग्राउंड : वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई)
टीम मालिक : मुकेश अंबानी, नीता अंबानी

मुंबई इंडियंस प्रतियोगिता को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सबसे पोषित समूहों के रूप में देखा जाता है। 2008 में आईपीएल के शुरुआती शुरुआती बिंदु से, प्रशंसकों के पास इस स्थापना से संबंधित सर्वोत्तम मानक हैं।

दुनिया के कई सितारों ने इस समूह में रुचि ली है। इनमें अद्भुत बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या, रिकी पोंटिंग, सीन पोलाक और लसिथ मलिंगा शामिल हैं, जिन्हें ‘क्रिकेट की दिव्य शक्ति’ के रूप में देखा जाता है।

मुंबई इंडियंस का होमग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम है। मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल खिताब जीता। इसके अलावा, मुंबई इंडियंस ने 2011 और 2013 में चैंपियंस लीग टी 20 ट्रॉफी को भी उठा लिया।

मुंबई इंडियंस कैसे बनी

मुंबई स्थित प्रतिष्ठान को देश के सबसे बड़े रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खरीदा था। आईपीएल की पहली अवधि का सबसे महंगा समूह मुंबई इंडियंस बन गया। इसका छवि सम्मान $ 44.62 मिलियन माना जाता था।

मुंबई इंडियंस में युवाओं और अनुभवी खिलाड़ियों की प्रभावशाली समानता है। तेंदुलकर, हरभजन सिंह, रोहित शर्मा, लसिथ मलिंगा और मिचेल जॉनसन ने लगातार जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और जोस बटलर जैसे युवाओं को अपना सामना दिया।

यह आईपीएल में रोमांच का तरीका है

2008 में, मुंबई समूह को पांचवें स्थान पर रखा गया था। 2009 में, समूह ने एक सामान्य प्रदर्शन किया और सातवां पूरा किया। इसके बाद, 2010 में, मुंबई ने सचिन तेंदुलकर की पहल के तहत प्रदर्शन किया और अंतिम स्थान पर पहुंचे। समूह ने इस सत्र में दूसरा पूरा किया।

मुंबई इंडियंस ने 2011 में तीसरा स्थान हासिल किया। 2013 में ग्रुप टाइटल के लिए हैंग टाइट हुआ और वह चौथे स्थान पर रही। 2013 में, प्रशंसकों और समूह को आखिरकार गार्ड संतुष्टि मिली और मुंबई इंडियंस ने सिर्फ इसलिए खिताब जीता। समूह 2014 में उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया और चौथे स्थान पर रहा।

2015 में, मुंबई इंडियंस ने एक विस्फोट किया और खिताब हासिल किया। मुंबई इंडियंस ने 2016 में चौथा स्थान हासिल किया। जैसा कि हो सकता है, मुंबई इंडियंस ने 2017 में आईपीएल के समय के एक उल्लेखनीय त्योहार के रूप में खिताब जीता।

Squad

रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, क्रोन पोलार्ड, एविन लुईस, सूर्यकुमार यादव, सिद्धेश लाड, मयंक मारकंडे, सुचित सुधाकर रॉय, जेसन खरेडोर्फ, राहुल चाहर, बेन कटिंग, आदित्य तारे, इशान किशन, रसिक शेख, अनमोल, अनमोल सिंह, युवराज सिंह, बरिंदर सरन, लसिथ मलिंगा, मिशेल मैकक्लेनाघन, पंकज जायसवाल, क्विंटन डी कॉक।